'World Homeopathy Day: 10 April' in Hindi | 'Vishva Homeopathy Diwas' par Nibandh (200 Words)

Monday, April 10, 2017

विश्व होमियोपैथी दिवस

'विश्व होमियोपैथी दिवस' प्रत्येक वर्ष 10 अप्रैल को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है। होमियोपैथी के आविष्कारक डॉ० हैनीमैन की जयंती 10 अप्रैल को विश्व होमियोपैथी दिवस के रूप में मनायी जाती है। होम्योपैथी के संस्थापक जर्मन चिकित्सक डॉ० क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनमैन महान विद्वान, भाषाविद् और प्रशंसित वैज्ञानिक थे।

होमियोपैथी चिकित्सा पद्धति दुनिया के सौ से अधिक देशों में अपनाई जा रही है। भारत, होमियोपैथी के क्षेत्र में विश्व में अग्रणी देश है। कई महामारियों का उपचार होम्योपैथी से संभव है, लेकिन अभी तक इसका पर्याप्त इस्तेमाल नहीं हो सका है।

विश्व होमियोपैथी दिवस के दिन देश के सभी होमियोपैथी कॉलेजों में संगोष्ठियों, कांफ्रेंस, शिविर और रोड शो का आयोजन किया जाता है तथा जनमानस के बीच होमियोपैथी को लोकप्रिय बनाने का आयोजन किया जाता है। विश्व होमियोपैथी दिवस के अवसर पर विज्ञानं भवन, नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय होम्योपैथिक सम्मेलन का आयोजन किया जाता है, जिसमें देश-विदेश के अनेक प्रतिनिधि भाग लेते हैं।

सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य भारत एवं विश्व में होमियोपैथी की दशा एवं दिशा, राष्ट्रीय नीतियों के विकास की रणनीति तैयार करना, होमियोपैथी औषधियों की सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावकारिता को मजबूत करना और विभिन्न देशों में स्वास्थ्य देख-भाल सेवाओं में होमियोपैथी को उचित स्थान दिलाकर सार्वभौमिक स्वास्थ्य के लक्ष्य को प्राप्त करना है।

'World Homeopathy Day: 10 April' in Hindi | 'Vishva Homeopathy Diwas' par Nibandh (200 Words)SocialTwist Tell-a-Friend

0 comments:

Post a Comment