'World Kidney Day' in Hindi | 'Vishwa Kidney Diwas' par Nibandh (225 Words)


विश्व किडनी दिवस

'विश्व किडनी दिवस' (World Kidney Day) प्रत्येक वर्ष मार्च माह के दूसरे गुरुवार (Thursday) को मनाया जाता है। इस दिवस की शुरुआत दो साल पहले हुई थी। वैसे तो वर्ष 2006 से ही लोगों को किडनी से संबंधी रोगों के प्रति जागरूक करना शुरू कर दिया गया था। वर्ष 2019 में यह दिवस 14 मार्च को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जायेगा।
 

एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में दो किडनियां होती हैं। आम तौर पर एक किडनी के ख़राब हो जाने पर भी एक किडनी के सहारे व्यक्ति जी सकता है। हमारे शरीर के अन्य अंगों की भांति किडनी भी एक महत्त्वपूर्ण अंग है। किडनी हमारे शरीर के अनेक फंक्शनों में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

विश्व किडनी दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों में किडनी संबंधी रोगों के प्रति जागरूक पैदा करना और समस्या का निदान करना है। इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ किडनी डिसीजेस और इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी द्वारा लगातार बढ़ रही किडनी की बीमारियों को देख यह दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।


विश्व किडनी दिवस के दिन जगह-जगह स्वास्थ्य सम्बन्धी शिविरों का आयोजन किया जाता है। सरकारी अस्पतालों व स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा सेमिनार व शिविरों का आयोजन कर लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारियों व उसके बचाव के बारे में बताया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को किडनी से हो रही समस्या का निदान दिलाना है। 


Close Menu