'World Wetlands Day: 2 February' in Hindi | 'Vishwa Ardra Bhumi Divas' par Nibandh (200 Words)


विश्व वेटलैंड्स दिवस (विश्व आर्द्रभूमि दिवस)

'विश्व वेटलैंड्स दिवस' प्रत्येक वर्ष 02 फरवरी को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है। इसी दिन वर्ष 1971 में ईरान के शहर रामसर में कैस्पियन सागर के तट पर आर्द्रभूमि पर एक अभिसमय (Convention on Wetlands) को अपनाया गया था। विश्व वेटलैंड्स दिवस पहली बार 2 फरवरी, 1997 को मनाया गया था।


वेटलैंड्स मूल रूप से ऐसे जल संसाधन हैं, जो मनुष्यों, पशु-पक्षियों तथा वृक्षों व वनस्पतियों के जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण हैं। अतः इनका संरक्षण आवश्यक है। पर्यावरण संतुलन में वेटलैंड्स की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक है कि इन्हें प्रदूषण, सिल्टेशन, हानिकारक खर-पतवार और कीट नाशकों से मुक्त रखा जाए।

वेटलैंड्स की महत्वपूर्ण भूमिका के दृष्टिगत प्रत्येक वर्ष विश्व वेटलैंड्स दिवस की एक थीम रखी जाती है। वर्ष 2019 के लिये विश्व वेटलैंड्स दिवस की थीम 'वेटलैंड्स और जलवायु परिवर्तन’ (Wetlands and Climate Change) थी। इस वर्ष 2020 में 'विश्व वेटलैंड्स दिवस' की थीम 'वेटलैंड्स एवं जैवविविधता' (Wetlands and Blodiversity) रखी गयी है।


विश्व वेटलैंड्स दिवस मनाने का उद्देश्य वेटलैंड्स के संरक्षण व संवर्धन हेतु जागरूकता पैदा करना है। इस अवसर पर वेटलैंड्स के महत्व को जन-जन तक पहुँचाने के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।  


Close Menu