Short Essay on 'Internet' in Hindi | 'Internet' par Nibandh (340 Words)


इंटरनेट

'इंटरनेट' एक ऐसा नेटवर्क है जिसके माध्यम से विश्व के सभी कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल को एक-दूसरे से जोड़ा जा सकता है। इंटरनेट ने विश्व में जैसा क्रांतिकारी परिवर्तन किया, वैसा किसी भी दूसरी तकनीक ने नहीं किया। नेट के नाम से लोकप्रिय इंटरनेट अपने उपभोक्ताओं के लिए बहुआयामी साधन-प्रणाली है। इंटरनेट दूर बैठे उपभोक्ताओं के मध्य संवाद का माध्यम है।



इंटरनेट किसी भी सूचना को विश्व स्तर पर प्रकाशित करने का जरिया है। इंटरनेट सूचना का अपार सागर है। आज अरबों लोग विभिन्न कार्यों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। आज दुनिया के अधिकतर हिस्सों में इंटरनेट से जुड़ना संभव है। इंटरनेट के द्वारा हम विश्व के किसी भी देश में किसी कंपनी, संस्था या व्यक्ति से तुरंत संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

ई-मेल या इलेक्ट्रॉनिक मेल अभी तक का सबसे लोकप्रिय उपयोग है, जिसने संचार के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। नई पीढ़ी में इंटरनेट चैट एवं वीडियो कॉलिंग व्यापक रूप से लोकप्रिय है।सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों ने तो दुनिया में धूम ही मचा दी है। आर्थिक गतिविधियों को संचालित करने में नेट की बढ़ती लोकप्रियता का एक प्रमाण सैकड़ों की संख्या में डॉट कॉम, डॉट ऑर्ग, डॉट इंफो इत्यादि कंपनियों का उदय है।



आज अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन-पत्र से लेकर रिजल्ट तक की सभी जानकारी इंटरनेट पर ही उपलब्ध होती है। सभी विषयों के इनसाइक्लोपीडिया, सभी देशों के मानचित्र, संस्कृति, इतिहास, साहित्य और जो कुछ भी हम जानना चाहते हैं, उसके बारे में तमाम सूचना इंटरनेट के जरिये उपलब्ध है। रेल-यातायात, विमान-यातायात के टिकट से लेकर बैंकिंग सुविधाओं तक आज सभी कुछ इंटरनेट के माध्यम से ही संपन्न हो रहा है।

संक्षेप में, इंटरनेट ने मानव के कार्यों को अद्भुत गति प्रदान की है। भविष्य में, इंटरनेट आज के आधार पर कहीं अधिक प्रगतिशाली सेवायें प्रदान करने वाला होगा। इंटरनेट से हमें फायदे और नुकसान दोनों ही प्राप्त होते हैं। हमें सदैव इसका लाभ उठाना चाहिए और इसके नुकसानों से दूर रहना चाहिए। इंटरनेट का उपयोग राष्ट्र के विकास के लिए करना चाहिए न कि इसे बेकार की चीजों में उपयोग करके अपने समय को बर्बाद करना चाहिए। 


Post a Comment

0 Comments

Close Menu