Paragraph Writing in Hindi | Anuchchhed Lekhan | Achchha Anuchchhed kaise likhen


अनुच्छेद-लेखन

अपने विचारों को आपस में मिलाकर किसी भी विषय के बारे में प्रस्तुतीकरण करना 'अनुच्छेद-लेखन' कहलाता है। हिंदी में अच्छा अनुच्छेद लिखने के लिए यह आवश्यक है कि निम्नलिखित बिंदुओं को अच्छे से समझ लिया जाये:

(1) अनुच्छेद क्या है
(2) अनुच्छेद का विषय
(3) अनुच्छेद लिखने का ढंग
(4) अनुच्छेद लेखन में सावधानियां

(1) अनुच्छेद क्या है


जब हम किसी बड़े विषय के एक उपविभाग को परस्पर सम्बद्ध वाक्यों के समूह के माध्यम से स्वतंत्र रूप से समझाते हैं तो उसे 'अनुच्छेद' कहते हैं। अनुच्छेद के बारे में हम कह सकते हैं कि यह एक माला के फूलों के समान है जिसे धागे द्वारा एक-दूसरे से जोड़ा जाता है।

(2) अनुच्छेद का विषय

अनुच्छेद किसी भी विषय पर लिखा जा सकता है। जैसे पशु-पक्षी से लेकर अंतरिक्ष तक के सभी विषयों पर अनुच्छेद लिखे जा सकते हैं।

(3) अनुच्छेद लिखने का ढंग

किसी भी विषय पर अनुच्छेद को सुन्दर ढंग से लिखना चाहिए। अनुच्छेद ऐसा होना चाहिए कि पढ़ने वाले की उत्सुकता बनी रहे। अनुच्छेद की भाषा सरल और भावपूर्ण होनी चाहिए।

(4) अनुच्छेद लेखन में सावधानियां

अनुच्छेद लिखने के समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि थोड़े शब्दों में विचार या भाव प्रकट किया जाये। अनुच्छेद में संतुलन बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि अनुच्छेद लिखने से पहले उसकी एक रूपरेखा बना लेनी चाहिए। ऐसा करने से अनुच्छेद लिखने के समय क्रम टूटने नहीं पाता है। अनुच्छेद के अनावश्यक विस्तार से बचना चाहिए। साथ ही अनुच्छेद-लेखन के समय तथ्यों की पुनरावृत्ति से भी बचना चाहिए।

हमें सदैव इस बात का ध्यान रखना है कि जब भी हम कोई निबंध, कहानी अथवा पत्र लिखते हैं तो उसमें कई अनुच्छेद होते है। इसलिए छोटे-छोटे अनुच्छेद-लेखन के अभ्यास द्वारा ही हम अच्छे निबंध, कहानी या पत्र लेखन को दिशा दे पाएंगे।  


Post a Comment

2 Comments

  1. ok wow this is sooo not really useful to me but its reeeally accurate

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)

Close Menu