Short Essay on 'Health is Wealth' in Hindi | 'Swasthya hi Dhan hai' par Nibandh (400 Words)


स्वास्थ्य ही धन है


एक बहुत पुरानी कहावत है, 'हेल्थ इज वेल्थ' (Health is Wealth) अर्थात 'स्वास्थ्य ही धन है'। स्वास्थ्य का अर्थ मात्र शरीर में रोग अथवा दुर्बलता का अभाव नहीं है। स्वास्थ्य पूर्ण शारीरिक, सामाजिक और मानसिक कल्याण की अवस्था है। इस प्रकार स्वास्थ्य जीवित प्राणियों की कार्यात्मक दक्षता का स्तर है। स्वास्थ्य एक व्यक्ति की मन, शरीर और आत्मा की सामान्य स्थिति है, जिसका अर्थ है कि यह बीमारी, चोट और दर्द से मुक्त है। स्वास्थ्य रोजमर्रा की जिंदगी का एक संसाधन है। स्वास्थ्य एक सकारात्मक अवधारणा है जो शारीरिक क्षमताओं पर जोर देती है।

प्रत्येक खुश और प्रसन्नचित व्यक्ति की खुशी का राज अच्छा स्वास्थ्य ही है। बच्चों का स्वस्थ रहना, उनके मन और शरीर के उचित विकास के लिए अति महत्वपूर्ण है। विद्यार्थियों को कक्षा में ध्यान केंद्रित करने और क्षेत्र में गतिविधियों में पूरी तरह से भाग लेने की आवश्यकता होती है। माता-पिता को अपने बच्चों को नियमित रूप से मेडिकल जांच के लिए ले जाना चाहिए और विशेषज्ञों से उनके विकास के बारे में सीखना चाहिए। यदि आप मजबूत और स्वस्थ हैं, तो आप दूसरों के लिए एक ज्वलंत उदाहरण हो सकते हैं। आप उन्हें सिखा सकते हैं कि जीवंत अच्छा स्वास्थ्य कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

अच्छा स्वास्थ्य एक बहुत गंभीर और महत्त्वपूर्ण विषय है। इसे बनाए रखने के लिए, अनुशासित जीवन एक आवश्यक तत्व है। सबसे अच्छे तरीकों में से एक है पानी का खूब सेवन करना क्योंकि यह संक्रमण के खतरे को कम करता है। पानी के पर्याप्त सेवन से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है, दिल के दौरे का खतरा कम होता है, शरीर की चर्बी कम होती है और हमारे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। हमें अच्छी नींद लेनी चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर को आराम देती है और तनाव को कम करती है। हमें स्वस्थ और संतुलित आहार लेना चाहिए और लंबे समय तक तेज चलने की आदत डालनी चाहिए।

स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को साफ रखना हमारा मकसद होना चाहिए। हमें अधिक हंसना चाहिए क्योंकि हंसना एक चिकित्सा भी है और अच्छे स्वास्थ्य का रहस्य है। योग और ध्यान, शरीर और मन को स्वस्थ रखने के लिए अति आवश्यक हैं। इस प्रकार छोटी-छोटी गतिविधियों को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर हम अपने शरीर और मन को स्वस्थ रख सकते हैं। इस संबंध में आवश्यक है कि सरकार को अपनी सार्वजनिक नीतियों में एकीकृत स्वास्थ्य कार्यक्रमों को शामिल करना चाहिए और विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करना चाहिए। 

  

 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu