Short Essay on 'Pandemic' in Hindi | 'Mahamari' par Nibandh (300 Words)

हेलो फ्रेंड्स, आज की पोस्ट के माध्यम से मैं महामारी पर एक संक्षिप्त सैंपल निबंध प्रस्तुत कर रही हूँ। इस संबंध में आप अपने सुझाव व कमेंट नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।


महामारी


'महामारी' एक ऐसा संचारी रोग है जिसका प्रकोप या संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है। यह किसी छोटे से क्षेत्र से शुरू होकर अति शीघ्र एक बड़े क्षेत्र को प्रभावित करता है। जब यह रोग किसी एक देश, राज्य, क्षेत्र या सीमा तक सीमित होता है तो इसे स्थानीय महामारी (Epidemic) कहते हैं जबकि जब ऐसा रोग दुनिया भर में फ़ैल जाता है तो इसे वैश्विक महामारी (Pandemic) कहा जाता है।

किसी रोग को वैश्विक महामारी घोषित करना है या नहीं इसका फैसला विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को लेना होता है। जब कई देशों में स्थानीय स्तर पर आपस में लोगों के बीच रोग लगातार फैलने लगता है तब ही उसको महामारी घोषित किया जाता है। किसी रोग को महामारी घोषित करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि लोगों के मन में अनावश्यक डर की स्थिति न पैदा हो।

वर्तमान समय में कोरोना वायरस ने दुनिया भर में तबाही मचाई हुई है। कोविद-19 (COVID-19) को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस का नाम कोविद-19 (COVID-19) रखा गया है। जहां ‘CO’ का अर्थ है कोरोना (Corona), ‘VI’ का अर्थ है वायरस (Virus), ‘D’ का अर्थ है डिजीज (Disease) और ‘19’ का अर्थ है वर्ष 2019 अर्थात जिस वर्ष यह रोग पैदा हुआ।

महामारी समय-समय पर आती रही हैं और हज़ारों-लाखों लोग मृत्यु का शिकार होते रहे हैं। आज आवश्यकता इस बात की है कि सरकार को इसके लिए ठोस रणनीति बनानी चाहिए। हम सब का यह परम कर्त्तव्य है कि महामारी के समय सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। तभी महामारी पर शीघ्र और अंतिम रूप से काबू पाया जा सकेगा। अतः सतर्क रहें, स्वच्छ रहें और स्वस्थ रहें।


Post a Comment

0 Comments

Close Menu