'World Teachers' Day: 5 October' in Hindi | 'Vishwa Shikshak Diwas' par Nibandh (200 Words)


विश्व शिक्षक दिवस


'विश्व शिक्षक दिवस' प्रत्येक वर्ष 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। इसकी शरुआत वर्ष 1994 में यूनेस्को (UNESCO) से हुई। वर्ष 1994 के बाद से प्रत्येक वर्ष विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers' Day) 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र के तत्वाधान में मनाया जाता है।


शिक्षक ही वह माध्यम होता है जो शिष्य को उसकी मंजिल तक पहुंचाता है। समाज के लिए शिक्षकों द्वारा किए गए योगदान को श्रद्धांजलि के एक चिह्न के रूप में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षक दिवस वैसे तो अलग-अलग देशों में अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है। भारत में शिक्षक दिवस प्रति वर्ष 5 सितम्बर को मनाया जाता है।

अलग-अलग देशों में शिक्षक दिवस मनाने का उद्देश्य उस देश में शिक्षकों के महत्त्व को बढ़ावा देना होता है जबकि विश्व शिक्षक दिवस को मनाने का कारण विश्व में शिक्षा और शिक्षक की भूमिका को समझाना है। विश्व शिक्षक दिवस का मुख्य उद्देश्य ही यही है कि सारे संसार में शिक्षकों के महत्त्व को स्थापित किया जा सके।


प्रत्येक वर्ष विश्व शिक्षक दिवस पर एक थीम रखी जाती है। विश्व शिक्षक दिवस 2019 की थीम थी- ‘Young Teachers: The future of the Profession’। इस वर्ष 2020 के विश्व शिक्षक दिवस की थीम- 'Teachers: Leading in crisis, reimagining the future' है।  

 

 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu