'International Father's Day' in Hindi | 'Pitra Diwas' par Nibandh (240 Words)

Saturday, June 16, 2018

पितृ दिवस (फ़ादर्स डे)

'पितृ दिवस' (फ़ादर्स डे), समाज में पिता के प्रभाव को सम्मानित करने का दिवस है। वैसे तो यह दिवस सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है किन्तु विभिन्न देशों में पितृ दिवस मनाने की तिथियां भिन्न-भिन्न हैं। भारत में, प्रति वर्ष जून माह के तीसरे रविवार को पितृ दिवस मनाया जाता है।

पितृ दिवस सभी पिताओं को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन पितृत्व के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। भारत के अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, जापान और पाकिस्तान जैसे अन्य देश भी जून महीने के तीसरे रविवार को पितृ दिवस मनाते हैं।

एक पिता खुद को सख्त बनाकर हमें बचपन से कठिनाइयों से लड़ना सिखाता है। अपने बच्चों को ख़ुशी देने के लिए वो अपनी खुशियों की परवाह तक नहीं करता। पिता ही हैं जो कभी मां का प्‍यार देते हैं तो कभी शिक्षक बनकर गलतियां बताते हैं तो कभी दोस्‍त बनकर कहते हैं कि 'मैं तुम्‍हारे साथ हूँ'।

पितृ दिवस पर, लोग अपने पिता को ग्रीटिंग कार्ड और उपहार देते हैं। यह एक वार्षिक कार्यक्रम है लेकिन देश के आधार पर कैलेंडर में विभिन्न तिथियों पर आयोजित किया जाता है। कुछ लोग अपने पिता के लिए कुछ फूल खरीदते हैं। रेस्तरां में भोजन या पिकनिक या फिल्म के लिए बाहर जाना भारत में फ़ादर्स डे मनाने का एक और आम तरीका है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने पिता को प्रसन्न कर सकते हैं। हमें वह सब करना चाहिए। 


'International Father's Day' in Hindi | 'Pitra Diwas' par Nibandh (240 Words) SocialTwist Tell-a-Friend

0 comments:

Post a Comment