Short Essay on 'My Mother' in Hindi | 'Mata ji' par Nibandh (330 Words)


मेरी माँ

मेरे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति 'मेरी माँ' हैं। वह मेरे लिए सब कुछ करती हैं। वह बहुत प्यारी और मेरा बहुत ख्याल रखने वाली महिला हैं। मेरी माँ एक गृहिणी हैं। वह उन लोगों में से एक है जिनका मैं बहुत सम्मान करती हूँ और सबसे ज्यादा प्यार करती हूँ। मेरे लिए मेरी माँ दुनिया की सबसे अच्छी माँ हैं।

मेरी माँ एक दयालु महिला हैं। वह अपने व्यस्त कार्यक्रम से मुझे समय देती हैं। वह मुझे अध्ययन में मदद करती हैं और यहां तक कि मेरे साथ खेलती भी हैं। मेरी माँ मुझे किसी और से ज्यादा सिखाती हैं। वह बहुत संघर्ष करती हैं लेकिन कभी भी अपना धैर्य नहीं खोतीं और हमेशा अपने आप में विश्वास करती हैं। उन्होंने न केवल मुझे जीवन में कठिनाइयों को दूर करने की ताकत के लिए प्रेरित किया, बल्कि मुझे जीवन के मूल्यवान सबक भी प्रदान किए।

मेरी माँ ने मुझे रामायण, महाभारत आदि धार्मिक ग्रन्थों का पाठ पढ़ाया और महापुरुषों की कहानियाँ भी सुनायीं। उनकी सोंचने समझने की शक्ति बहुत अच्छी है। वह घर का खर्च भी अच्छी तरह चलाती हैं। घर में सुबह सबसे पहले उठती हैं और सबको सुलाने के बाद ही सोती हैं। वह हमारी पढाई का भी बहुत ध्यान रखती हैं। विद्यालय में जाकर हमारी कक्षा अध्यापिका से मिलतीं और हमारी पढ़ाई की प्रगति के बारे में जानकारी लेती रहती हैं।

मेरी माँ ने हमेशा मुझे मेरे लिए सही रास्ता दिखाया। वह एक मेहनती महिला हैं। वह हमेशा मुझे ज़रूरत में मदद करती हैं। वह मुझे बहुत प्यार करती हैं और जो कुछ भी मैं करती हूँ या करने की सोंचती हूँ, मुझे समर्थन देती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह मेरी मदद करती हैं और मुझे मालूम है की भविष्य में वह ऐसा फिर करेंगी, क्योंकि दूसरों की तुलना में वह मुझसे सबसे ज्यादा प्यार करती हैं। मैं यह समझती हूँ कि हमारे घर को सुख-पूर्वक चलाने में मेरी माँ की बहुत बड़ी भूमिका है । मुझे मेरी माँ पर गर्व है। 


Post a Comment

6 Comments

  1. एक माँ ही दुनिया में सिर्फ एक इंसान है, जो आपके लिए कुछ भी कर सकती है, आपने जो माँ के ऊपर निवंध लिखा है वो सराहनिए है, लेकिन दोस्त मुझे लगता है शायद ही किसी भी भाषा में वो शब्द हो जो माँ की महिमा को बता पाए| माँ की ममता शब्दों से परे है

    ReplyDelete
  2. Nice and helpful thanks give the easy on student life

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)

Close Menu